PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

Like Us On Face Book Page
sarv
QuotesSomething SpecialUncategorized

कामयाब जीवन के लिए : सर्वश्रेष्ठ विचार 

By on March 28th, 2017

 

सर्वश्रेष्ठ विचार 

 

दोस्तो,

ऐसा कहा जाता है कि An Idea Can Change Your LIFE : एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है !!!

वाकई में विचारों में अद्भुत शक्ति होती है ! आपने देखा होगा कि…..

  • सभी सुख-सुविधायें होते हुए भी कोई व्यक्ति जीवन भर हैरान-परेशान ही रहता है, जबकि झोंपड़ी में रहने वाला व्यक्ति सुखी जीवन जीता है !!!
  • सोने की चम्मच लेकर पैदा हुआ व्यक्ति तमाम सुख सुविधाओं के वावजूद कुछ भी हासिल नहीं कर पाता, जबकि गुदड़ी के लाल होते भी कोई व्यक्ति देश के सर्वोच्च शिखर पर पंहुंच जाता है ( वर्तमान में देश के आदरणीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और आदरणीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी और भी अन्य श्रेष्ठ व्यक्तित्व (GREAT PERSONALITY )

यह सब कमाल : केवल और केवल हमारे विचारों का ही तो है !

तो आइये ! महापुरुषों द्वारा दिए गये सर्वश्रेष्ठ विचारों को अपने जीवन में प्रमुख स्थान दें और अपने जीवन की सफलता सुनिश्चित कर, अपने जीवन को सर्वश्रेष्ठ और कामयाब बनाएं !!!

 


जो काम आप आज में कर सकते हैं, उसे कभी भी कल पर मत टालिए !!!            (Benjamin Franklin)


उस काम का चयन कीजिए जिसे आप पसंद करते हैं, फिर आपको एक भी दिन काम नहीं करना पड़ेगा !!!        (Confucious)


हमारी सबसे बड़ी कमजोरी : हार मान लेना है ! सफल होने का सबसे निश्चित तरीका है, हमेशा एक और बार प्रयास करना !!!         (Thomas Alwa Edition)


कड़ी मेहनत का कोई विकल्प ही नहीं है !        (Thomas Alwa Edition)


जीवन में मुसीबातों से भागना : नयी-नयी मुसीबतों को आमंत्रण देना है ! जीवन में समय-समय पर मुसीबतों / चुनौतियों का सामना करना ही पड़ता है ! यही जीवन का सत्य है, क्योंकि शांत समुद्र में कोई भी नाविक सर्वश्रेष्ठ नाविक नहीं बन सकता !!!      (अज्ञात)


अभी से आप वैसा ही बनना शुरू कर दीजिए, जैसा आप भविष्य में बनना चाहते हैं !             (William James)


हमेशा अपने वास्तिक रूप में रहो, खुद को व्यक्त करो (express yourself), स्वयं में भरोसा रखो (believe in yourself),  बाहर जाकर किसी और सफल व्यक्तित्व (successful personality) को मत तलाशो और उसकी नक़ल मत करो !          (Bruce Lee)


अगर आप अपनी ज़िन्दगी से प्यार करते हैं, तो वक़्त बर्वाद न करें, क्योंकि वो वक़्त ही है : जिससे ज़िन्दगी बनी होती है !             (Bruce Lee)


यदि आप किसी चीज के बारे में सोचने में बहुत अधिक समय लगाते हैं,  तो यकीन जानिये : आप उसे कभी भी नहीं कर पाएंगे !!!  (Bruce Lee)


जीवन एक परीक्षा (exam) है, ज्यादातर लोग इसमें असफल (fail) हो जाते हैं क्योंकि वो दूसरों की नक़ल करते है ! वो यह समझ ही नहीं पाते कि जीवन में सबके प्रश्न-पत्र अलग-अलग होते हैं !!!          (अज्ञात)


हमारा जीवन एक साइकिल चलाने की तरह होता है ! आपको संतुलन बनाने के लिए आगे बढ़ते ही रहना होता है !                     (अल्बर्ट आइन्स्टीन )


ईश्वर से हम कभी भी ये प्रार्थना ना करें कि हमारे ऊपर खतरे न आयें, बल्कि ये करें कि हम उनका सामना करने में निडर रहे !!!          (रविन्द्र नाथ टैगोर)


सिर्फ नदी के किनारे खड़े होकर पानी देखने से : आप जिंदगी भर नदी पार नहीं कर सकते ! यदि आप नदी पार करना चाहते हैं, तो आपको नदी में उतरना ही होगा !!!          (रविन्द्र नाथ टैगोर)


अमीर और गरीब व्यक्ति के पीछे एक अंतर यह है कि, वे किस प्रकार से अपने समय का उपयोग करते हैं ???                       (Robert Kiyoski)


जीवन जन्म और मृत्यु के बीच का छोटा सा अंतराल है । इसलिए इस अंतराल में खुश रहिये और दूसरों को खुश करिए… जीवन के हर एक क्षण का आनंद लीजिये ।                (ब्रह्माकुमारी शिवानी)


हर कोई यह कहता है कि, गलती करना सफलता का पहला कदम है लेकिन हकीकत यह है कि गलती को सुधारना ही सफलता का पहला कदम है ।            (ब्रह्माकुमारी शिवानी)


जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं है : जिसके प्रति बहुत गंभीर रहा जाए ! जीवन तुम्हारे हाथों में खेलने के लिए एक गेंद है ! गेंद को पकड़े मत रहो – इससे जी भर कर खेलो !!!             (श्री श्री रवि शंकर जी)


हम लोगों में से हर व्यक्ति इस दुनिया में किसी न किसी ख़ास मकसद के लिए आया है, अतः पुरानी सभी बातों को भूल जाइये और अपने  खुश-हाल भविष्य  के स्वयं निर्माता बनिए !         (रोबिन शर्मा)


हम निडर तब बनते हैं, जब हम वह करते हैं जिसे करने से हमें डर लगता है !!!            (रोबिन शर्मा)


कभी हार मत मानो ! आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा, लेकिन परसों धूप खिलेगी ! अवश्य खिलेगी !!!         (Jack Ma)


आपको अपने प्रतिद्वंदी (Competitor) से सीखना चाहिए, लेकिन कभी उसकी नक़ल न करें ! नक़ल किया और आप मरे !           (Jack Ma)


सबसे आवश्यक यह है कि आप अपने अमूल्य जीवन का आनंद लें, हमेशा खुश रहें — बस यही मायने रखता है !      (Lord Buddha)


हमारा जीवन एक दर्पण है, यह सोचने वाले पर निर्भर करता है कि वो इसके बारे में क्या सोचता है क्योंकि इसके बारे में जैसा सोचोगे : वही आपको पलट कर मिलेगा !           (Earnest Homes)


जीतने वाले कभी हार से नहीं डरते, लेकिन हारने वाले डरते हैं ! असफलता, सफलता का ही एक अंग है, जो लोग असफलता से बचना चाहते हैं – वो जिंदगी भर सफलता से भी दूर ही रहते हैं !!!              (Robert Kiyoski)


यदि  आप  दृढ  संकल्प  और  पूर्णता  के  साथ  काम  करेंगे  तो  आपको सफलता  ज़रूर  मिलेगी !!!        (धीरू-भाई अम्बानी )


 

 

दोस्तो,

                आपको और आपके प्यारे परिवार को आपकी अपनी website : www.motivatemyindia.com  की तरफ से हिंदु नव वर्ष " विक्रम संवत 2074 " और नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं !!!

     इस शुभ अवसर पर ईश्वर से यही प्रार्थना है कि आप सभी स्वस्थ, सुखी और सम्पन्न बनें और देश के निर्माण / विकास में अपनी दमदार / प्रभावशाली भूमिका निभाएं !!!

जय हिन्द ! जय भारत !! जय माँ भारती !!!

 

आपका अपना मित्र

Pranav Bhardwaj

आपका अपना दोस्त

Pranav Bhardwaj


खुला आमंत्रण


 

दोस्तो, 
        यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  motivational story, article, कविता, idea, essay, real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों ) ……………… 

        जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

        तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

        पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।  

धन्यवाद!!!

 

TAGS
RELATED POSTS

1 Comment on कामयाब जीवन के लिए : सर्वश्रेष्ठ विचार 

Achhipost said : Guest Report 4 months ago

fantastic post. thanks for sharing wonderful article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked