PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

Like Us On Face Book Page
man ki shanti
Inspirational quotesQuotes

कैसे रखें : मन को शांत 

By on March 5th, 2017

 

कैसे रखें : मन को शांत 

 

दोस्तो,

       यह सच है कि आज हमारा जीवन, पहले से अधिक सरल, सुगम और आरामदायक बन गया है ! विज्ञान के नए-नए आविष्कारों से जहाँ एक तरफ जीवन के हर क्षेत्र में सुख-सुविधाएँ बढ़ी हैं, तो वहीँ दूसरी तरफ लोगों के जीवन जीने का अंदाज भी बदल गया है !

       लेकिन हैरानी की बात यह है कि, जितनी तेजी के साथ हम सुख-सुविधाओं की तरफ आगे बढ़ते जा रहे हैं : उतनी तेजी के साथ ही, हम मन की शान्ति – सुकून और  संतुष्टि खोते ही जा रहे हैं !

आखिर क्या वजह है कि सब कुछ होते हुए भी…..

  • हमारा मन अशांत रहता है ?
  • मन में एक अजीब सी बेचैनी सी रहती है ?
  • हर वक़्त कोई न कोई डर, हमें परेशान ही करता रहता है ?
  • जीवन में तनाव (tension) बढता ही चला जा रहा है ?
  • मन का सुकून दिन प्रति दिन गायब ही होता जा रहा है ?

   इसका एक ही उत्तर है – मन में श्रेष्ठ और उत्तम विचारों का अभाव – क्यूंकि यदि हमारे विचार कमजोर और दीन-हीन होंगे, तो हम चाहकर भी इस अनमोल जिंदगी का लुत्फ़ नहीं उठा पाएंगे और यूँ ही लड़ते-झगड़ते दुनिया से चले जाएँगे !

   तो आइये ! महापुरुषों द्वारा बताये गये उत्तम विचारों को अपने जीवन में अपनाएँ : अपने मन को शांत और जीवन को श्रेष्ठ बनाकर इसके हर पल को पूरे आनन्द, सुकून उत्साह और उमंग के साथ जीयें !

 

 

वह जो अपना भविष्य आनंदमय बनाना चाहता है, उसे किसी भी कीमत पर अपना वर्तमान बर्बाद नहीं करना चाहिए !!             (Roger Babson)


जीवन : जन्म और मृत्यु के बीच का छोटा सा अंतराल है । इसलिए इस अंतराल में खुश रहिये और दूसरों को खुश रखिये ! जीवन के हर एक क्षण का आनंद लीजिये ।         (ब्रह्माकुमारी शिवानी)


सिर्फ खड़े होकर पानी देखने से, आप नदी पार नहीं कर सकते, आगे बढ़िये और अपनी मंजिल पाइए !!!         (श्री रविन्द्र नाथ टैगोर)


जीतो ऐसे कि जैसे, आपको इसकी आदत सी हो गयी हो,  और हारो ऐसे जैसे कि आनंद लेने के लिए आपने एक बदलाव किया हो ! (Ralph Waldo Emerson)


मैं कल भी मुस्करा रहा था ! मैं आज भी, मुस्करा रहा हूँ और कल भी मुस्कुराता रहूँगा — क्योंकि हमें यह जिंदगी, किसी चीज के लिए रोने के लिए नहीं मिली है !!!               (अंग्रेजी कहावत)


सत्य एक ऐसा Debit Card है : पहले आप कीमत चुकाइए और बाद में इसका आनंद लीजिए ! जबकि झूठ एक ऐसा Credit Card है : पहले आप आनंद लीजिए और बाद में इसकी Interest के साथ कीमत चुकाइए !                    ( ब्रह्माकुमारी शिवानी )

आपका हमेशा खुश रहना ही, आपके दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी सजा है !!!                    (आचार्य चाणक्य)


अपने महान लक्ष्यों को तय कीजिए और तब तक मत रुकिए, जब तक आप उन्हें पा न लें !               (बो  जैक्सन)


कम डरो – अधिक आशा रखो, कम खाओ – ज्यादा पचाओ, कम कराहों – ज्यादा साँस लो, कम बोलो – ज्यादा प्रेम करो और तब सभी अच्छी चीजें आपकी हो जाएंगी !!!               (Swedish)


आप किसी चीज की सीमा तय नहीं कर सकते, आप जितना अधिक सपने देखोगे – आप उतना ही अधिक पाओगे !               (Michael Phelps)


अपनी मुस्कान को आप, तब ही रोके जब वह किसी को चोट पहुँचा रही हो — वरना आप हमेशा खिलखिला कर हँसे !!!         (अज्ञात)


कठोर परिश्रम का कोई, विकल्प ही नहीं है !!!         (Thomas Edison)


जीवन में कुछ भी महान प्राप्त करने के लिए, अगर कभी अच्छे को छोड़ना भी पड़े तो हिचकियेगा नहीं !         (John D. Rockefeller)


जीवन में आगे बढ़ने के लिए, आपको सोचना तो पड़ेगा ही, तो क्यों न बड़ा सोचिये ?                    (Donald Trump)


कोई भी सपना जादू करके हकीकत नहीं बन सकता ! इसमें पसीना, दृढ संकल्प और कड़ी मेहनत लगती है !!!        (Colin Powell)


हम लोगों में से प्रत्येक व्यक्ति, इस दुनिया में किसी न किसी खास मकसद के लिए आया है ! अतः पुरानी बातों को भूल जाइये और अपने भविष्य के निर्माता स्वयं बनिए !              (रोबिन शर्मा)


जब मेरे मरने का समय होगा, तो उस समय वह आदमी मै होऊंगा जो मरेगा ! इसलिए तब तक तो मुझे वैसे ही जीने दो, जैसे मैं जीना चाहता हूँ !           (Jimi Hendrix)


अपने Actions को लेकर बहुत डरें या शक्की न रहें । पूरी life एक experiment है । जितना अधिक आप experiments करते हैं, उतना ही अच्छा है !              (Ralph Waldo Emerson)


जीवन आनंद लेने के लिए है, सहने के लिए नहीं !!!              (Gordon Hinckley )


अपने जीवन का आनंद लेने के लिये, आपको जो सबसे आवश्यक चीज चाहिए वह है- खुश रहना ! अंत में बस यही मायने रखता है !!!  (Audrey Hepburn)


क्रोध, मूर्खो की छाती में बसता है !!!                     (अल्बर्ट आइंस्टीन)


एक अच्छी शुरुआत, एक अच्छे अंत तक ले जाती है ।            (अंग्रेजी कहावत)


तुम कभी नहीं जीतोगे, अगर तुम कभी शुरुआत ही नहीं करोगे ।                ( R. H. Schuller)


ये बिलकुल मायने नहीं रखता कि, आप कहाँ से आये हैं ? बस ये मायने रखता है कि, आप कहाँ जा रहे हैं ???           (Brian Tracy)


 आपका दिमाग एक चुम्बक (Magnet) की तरह है ! यदि आप Blessings के बारे में सोचेंगे, तो आप blessings को आकर्षित करेंगे और अगर आप problems के बारे में सोचोगे, तो problems को अपनी तरफ आकर्षित करोगे ! इसीलिए हमेशा अच्छे विचारों के बारे में सोचें और हमेशा positive रहें !                (ब्रह्माकुमारी शिवानी)


यह यकीन करो कि तुम यह कर सकते हो ! इतना साहस बताता है कि, तुमने आधा रास्ता पार कर लिया है !              (Theodore)


समय आपके जीवन का एक सिक्का है  ! आपके पास बस यही एक सिक्का है, और सिर्फ आप ही तय कर सकते हैं कि इसे कैसे खर्च करना है ??? सावधान रहो नहीं तो, आपके लिए और लोग इसे खर्च कर देंगे !!!                  (कार्ल सैंडबर्ग)


ख़ुशी ही इस जीवन का अर्थ और उददेश्य है !!!             (अरस्तु)


सफलता की कुंजी है, अपने चेतन मन को उन चीजों पर केन्द्रित करना — जिन्हें हम चाहते हैं, न कि उन पे जिनका हमें भय है । (Brian Tracy)


हम निडर तब बनते हैं, जब हम वह करते हैं, जिसे करने से हमें डर लगता है !!!               (रोबिन शर्मा)


जीवन से डरें नहीं ! विश्वास रखिये कि यह जीवन जीने के लिए है, और आपका विश्वास इसे सच बना देगा !             (विलियम जेम्स)


आपकी सबसे बड़ी पूंजी : आपके कमाने की क्षमता है । आपका सबसे बड़ा संसाधन आपका समय है  ।                  (Brian Tracy)

 

आपकी हंसती, मुस्कुराती जिंदगी का आकांक्षी…..

आपका अपना मित्र 

Pranav Kumar 

 


खुला आमंत्रण


 

दोस्तो,
       यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  Motivational Story, Article, कविता, Idea, Essay, Real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों )…………..

      जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

      तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

      पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website : www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।

धन्यवाद!!

 

TAGS
RELATED POSTS

1 Comment on कैसे रखें : मन को शांत 

Vishal said : Guest Report 4 months ago

मन को शांत करने के लिए बेहतरीन लेख है और प्रेरणादायक विचार है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked