PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

Like Us On Face Book Page
ADBHUT
Inspirational StoryReal Life HeroSelf Improvment

जूनून की अद्भुत मिसाल : Nick Vujicic

By on February 12th, 2017

 

जूनून की अद्भुत मिसाल : Nick Vujicic

 

दोस्तो,

         हमारी सफलता (Success) पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि, हम स्वयं के बारे में क्या सोचते हैं ? और सफलता की दिशा में हमारी तैयारी कैसी है ?

         यदि हम स्वयं के बारे में अच्छे विचार रखते हैं और एक निश्चित गति से अपने लक्ष्य (Goal)  की तरफ आगे बढ़ते हैं, तो दुनिया की कोई भी ताकत हमें सफल होने से नहीं रोक सकती !

इस बात से तनिक भी फर्क नहीं पड़ता कि, लोग….

  • आपके बारे में क्या सोचते हैं ?
  • आपके बारे में क्या कहते हैं ?
  • आपके शरीर की बनावट (Body Structure) कैसी है ? (नाटा / लम्बा / मोटा या पतला)
  • आपका रंग – रूप कैसा है ? (गोरा / काला)
  • आपकी परिस्थितियां कैसी हैं ? (अनुकूल / प्रतिकूल)

सफल होने के लिए, जरूरत है तो केवल : खुद पर यकीन करने की ! (believe in yourself)

खुद पर यकीन करके हम असंभव को संभव बना सकते हैं ! इस शक्ति की बदौलत हम चमत्कार (Miracle) कर सकते हैं !

इस बात की जीती-जागती मिसाल  हैं : Nick Vujicic (World’s Best Motivational Speaker)

आइये, इनके जीवन के बारे में जानने की कोशिश करते हैं……

इनका प्रारंभिक जीवन :

           Nick Vujicic का जन्म 4 दिसंम्बर 1982 को ऑस्ट्रेलिया में हुआ था ! इनके साथ मुश्किल यह थी कि यह Phocomelia नामक, एक दुर्लभ बीमारी के साथ पैदा हुय थे, जिसके कारण इनके दोनों हाथ और पैर नहीं थे । डॉक्टरों ने इनका इलाज करने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनको सफलता नहीं मिल सकी ! Nick Vujicic की इस परेशानी को देखकर, इनके माता-पिता बहुत परेशान हो गये ! वो यह चिंता करने लगे कि यह बच्चा बिना हाथ-पैर के कैसे अपनी जिंदगी गुजारेगा ?

जीवन में आने वाली कठिनाइयाँ :

           हाथ-पैर न होने की वजह से Nick Vujicic को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था ! उनको स्कूल जाने में, जीवन जीने में, सरल से सरल कार्य करने में बहुत कठिनाई होती थी !

           Nick Vujicic जब थोड़े समझदार हुए, तो वो सोचते थे कि…..

  • वो ऐसे क्यूँ हैं ?
  • क्यूँ वो, और बच्चों की तरह नहीं हैं ?
  • उनके जीवन जीने का मकसद क्या है ? (what is the purpose of his life)
  • इतनी बड़ी मुश्किल के साथ, वह कैसे अपना जीवन जियेंगे ?

वो अक्सर ही भगवान् से यह प्रार्थना करते कि हे प्रभु ! जल्दी ही मुझे, मेरे हाथ-पैर दे दो ! मुझे भी और बच्चों की तरह स्वस्थ बना दो !

लेकिन, जब Nick Vujicic को इन सवालों का कोई उचित जबाब न मिलता तो वह  परेशान हो जाते ! वो इतने अकेले और मायूस हो गये कि 10 वर्ष की अल्पायु में उन्होंने आत्म-हत्या  (suicide) करने की कोशिश की !

Life का turning point :

        एक बार Nick Vujicic एक समाचार पत्र पढ़ रहे थे ! वहां उन्होंने एक Article पढ़ा ! वो Article एक विकलांग (दिव्यांग) व्यक्ति की कहानी पर आधारित था ! उसमें बताया गया था कि कैसे एक विकलांग व्यक्ति ने अपनी हिम्मत (Courage)  और  हौसले से अपनी विकलांगता को पराजित कर दिया और समाज में सम्मान के साथ जीवन जीने लगा !

        उस Article को पढने के बाद Nick Vujicic का जीवन के प्रति नजरिया (attitude) ही बदल गया ! उनके मन से निराशा की भावना दूर हो गयी ! वो समझ गये कि केवल वो ही अकेले नहीं हैं, इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो शरीर से बहुत मुश्किल में हैं लेकिन फिर भी एक अच्छा और सम्मानजनक जीवन जी रहे हैं !

        अब वो खुद से प्यार करने लगे ! खुद पर यकीन करने लगे ! Nick ने धीरे-धीरे पैर की जगह पर निकली हुयी अँगुलियों और कुछ उपकरणों की मदद से लिखना और कंप्यूटर पर टाइप करना सीख लिया !

उनकी उपलब्धियां ( His Achievment ) : 

         उनकी मेहनत रंग लाने लगी ! उन्होंने 17 वर्ष की अल्पायु में ही एक वक्ता (Speaker) के रूप में व्याख्यान (speech) देना शुरू किया ! इसी के साथ उन्होंने 21 वर्ष की उम्र में ही Accounting & Finance में Graduation भी कर लिया और एक Motivational Speaker के रूप में अपना Career शुरू किया !

         उन्होंने “Attitude is Attitude” नाम से अपनी कंपनी बनाई और धीरे-धीरे Nick Vujicic को दुनिया में एक ऐसे Motivational Speker के रूप में पहचाना जाने लगा : जिनका खुद का जीवन अपने आप में एक चमत्कार है ! उन्होंने प्रेरणा (inspiration) और सकारात्मकता(positiveness) का सन्देश देने के लिए “Life Without Limbs” नाम से एक गैर लाभकारी संगठन (non profit organisation) भी बनाया है !

         33 वर्षीय Nick Vujicic आज न केवल एक सफल प्रेरक वक्ता (Motivational Speker) हैं, बल्कि वो, वह सब कुछ करते हैं : जो एक सामान्य व्यक्ति करता है ! जन्म से ही हाथ-पैर न होने के बावजूद : वह गोल्फ व फुटबॉल खेलतें है, तैरते हैं, स्काइडाइविंग और सर्फिंग भी करतें हैं ।

         उनका जीवन सच्चे अर्थों में, एक बहुत बड़ी प्रेरणा है ! यह अपने आप में किसी चमत्कार से कम नहीं है कि आज Nick Vujicic : लोगों को जीवन जीने का तरीका सिखा रहे हैं ! अपनी निराशा को आशा में बदलते हुए और एक अच्छे संदेश के साथ Nick Vujicic अभी तक 44 देशों की यात्राएं कर चुके हैं !

उनका सन्देश :

        Nick Vujicic का कहना है कि : यदि आपके अंदर कुछ करने का जज्बा हो, जूनून हो : तो आप के लिए इस दुनिया में कुछ भी करना असंभव नहीं है और इसी तरह इसी जज्बे को निक ने अपनी ताकत बनाया ! इतनी कठिनाइयों और प्रतिकूल परिस्थितियों  के बावजूद वो आज सफलता के इस मुकाम पर हैं ! आज, वह किसी आम इंसान की तरह ही काम कर सकते हैं ! उनकी सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, आज दुनिया भर के लोग उन्हें एक प्रेरणाश्रोत के रूप में देखते हैं ।

दोस्तो,

        अक्सर ही हम लोग, जीवन भर उन चीजों के बारे में सोच-सोच कर परेशान/ दु:खी होते रहते हैं : जो हमारे पास है ही नहीं ! इस काल्पनिक दुःख में हम, वो सब कुछ भूल जाते हैं जो हमारे पास है, लेकिन बहुत लोगों के पास नहीं है !

Nick Vujicic का जीवन हमारे लिए एक प्रेरणा है कि यदि हम चाहें, तो कुछ भी पा सकते हैं कुछ भी …….

         तो जागिये ! और जो कुछ भी आपके पास है, उसके लिए परम पिता परमेश्वर का दिल से आभार व्यक्त कीजिए ! और जो भी कुछ आप पाना / हासिल करना कहते हैं उसकी पूरी योजना बनाकर बिना समय गंवाए काम पर जुट जाइए !

आपकी सफलता, बाहें फैलाये आपका इंतज़ार कर रही है !

 

ईश्वर से, आपकी सफलता का प्रार्थी…..

आपका अपना दोस्त

प्रणव कुमार 


खुला आमंत्रण


 

दोस्तो,
       यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  Motivational Story, Article, कविता, Idea, Essay, Real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों )…………..

      जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

      तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

      पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website : www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।

धन्यवाद!!

 

TAGS
RELATED POSTS

4 Comments on जूनून की अद्भुत मिसाल : Nick Vujicic

Pranav Bhardwaj (Author) said : administrator Report 8 months ago

aapka bahut bahut shukriya. waise apki website bhi bahut inspiring aur creative hai

Jyoti said : Guest Report 8 months ago

ऐसी प्रेरणादायक कहानिया पढ़कर हर किसी को एक तरह की प्रेरणा मिलती है। शेयर करने के लिए धन्यवाद।

Pranav Bhardwaj (Author) said : administrator Report 8 months ago

shukriya sir 

Amul Sharma said : Guest Report 8 months ago

Very inspiring story of Nick......everything is possible in this world........

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked