PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

Like Us On Face Book Page
fluent-english
Self Improvment

How To Speak : Fluent English ???

By on January 11th, 2017

      

 

फर्राटेदार अंग्रेजी : कैसे बोलें ???

 

दोस्तो,

     बड़ी ही विचित्र बात है कि, हमारी योग्यता का आंकलन इस बात से किया जाता है, कि…..

  • हम English जानते हैं, कि नहीं !
  • यदि जानते भी हैं, तो क्या हम English बोल भी पाते हैं, कि नहीं !
  • और यदि बोल लेते हैं, तो क्या हम Fluent English (धारा-प्रवाह अंग्रेजी) बोलते हैं या नहीं !

     यदि हम Fluent English बोल लेते हैं, तो यह समझा जाता है कि हम पूरी तरह से योग्य हैं और हम आसानी के साथ किसी भी Company में नौकरी कर सकते हैं !

दोस्तो,

     आज के दौर में — अच्छी English बोलना ही, नौकरी पाने की Guarantee बन गया है ! योग्यता मापने का यह तरीका सही है या गलत – यह चर्चा का विषय हो सकता है लेकिन यह सच है कि, ज्यादातर कंपनियों में यही तरीका प्रचलन में है और इसका प्रचलन बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है !

     तो आइये ! कुछ जरूरी बातों को अपनाकर, अपनी English को फर्राटेदार English बनाएं और आज के competition के दौर में अपनी नौकरी के साथ-साथ अपना भविष्य भी सुरक्षित बनाएं…..

  • अच्छी English बोलने से पहले, हमें उन बातों का ध्यान रखना होगा कि : आज जो हम, बिना रुके, बिना झिझके, एक दम फटाफट से अच्छी हिंदी (Fluent Hindi) बोल लेते हैं — वो हमने, कैसे सीखी ???
  • इसके साथ-साथ हमें, इस बात को मन से स्वीकार करना होगा कि यदि हम 52 (अ से ज्ञ) अक्षर वाली महान हिंदी भाषा को इतनी अच्छी तरह से बोल सकते हैं, तो हम 26 (a-z) अक्षरों वाली English भाषा को भी आसानी के साथ बोल सकते हैं !

दोस्तो,

     जरा याद कीजिए, जब आप मात्र 1 या 1.5 वर्ष के थे, आप सही से चलना भी नहीं जानते थे – जब न तो आप हिंदी को समझ पाते थे न ही आपको हिंदी–भाषा  ( मात्रा, वाक्य, शब्द आदि ) का कोई ज्ञान था और न ही जब आप स्कूल जाते थे – लेकिन फिर भी आप आराम से हिंदी बोल लेते थे !

     शुरू में टूटी-फूटी, तोतली भाषा में और धीरे-धीरे 3 वर्ष का होते-होते आप ठीक से और आसानी के साथ हिंदी बोल लेते थे ! अर्थात स्कूल जाने से पहले ही आप फर्राटेदार  हिंदी बोल लेते थे !

जरा याद कीजिए — उस समय आप क्या करते थे ???

      आप शब्दों को बड़े ध्यान से सुनते थे ! आप चीजों को समझने की कोशिश करते थे अर्थात आप चीजों को अच्छे से observ करते थे, और वो शब्द जाने-अनजाने ही आपके दिमाग में इकट्ठे (एकत्रित) होते रहते थे और जैसे ही आप बोलना शुरू करते थे, आप आसानी के साथ उन शब्दों को बोलते चले जाते थे —- ऐसे ही बोलते-बोलते (practice) आप अच्छी हिन्दी बोलना सीख गये !

      और जैसे-जैसे आपने स्कूल जाना शुरू किया : आपको हिंदी भाषा का ज्ञान (वाक्य रचना, व्याकरण की जानकारी आदि) होने लगा : इस तरह आपकी हिंदी — शुद्ध और अच्छी होती चली गयी !

इसका आसान सा मतलब यह हुआ कि…..

हिंदी शब्दों का भण्डार  + भाषा का ज्ञान + अभ्यास  =  धारा–प्रवाह हिंदी

vocabulary of hindi words + knowledge of hindi language + practice = Fluent Hindi

इसे हम इस तरह से भी कह सकते हैं कि…..

vocabulary of English words + knowledge of अंग्रेजी language + practice = Fluent English

तो आइये ! इसको apply करते हैं और अपनी English को फर्राटेदार English बनाते हैं !

step 1. English words का अच्छा संकलन (enough collection of english words)

step 2. english भाषा का ज्ञान (sentence formation, grammer knowledge etc)

step 3. practice, practice, & practice

अब प्रश्न यह उठता है कि कैसे ???

  1. पढ़कर (Reading) : यह बहुत ही उत्तम माध्यम है ! आप ज्यादा से ज्यादा English books, Novels, Magzines, News papers, English Articles को पढ़कर : आप english भाषा के ज्यादा से ज्यादा शब्दों पर अपनी पकड़ बना सकते हैं ! इसके साथ-साथ आप English भाषा के बारे में और अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं ( right sentence formation / grametical knowledge etc)
  2. देखकर और सुनकर ( by watching & listening ) : दोस्तों, मुश्किल की बात यह है कि हमारे यहाँ इंग्लिश का माहौल नहीं है ! लेकिन अब हमें निराश होने की आवश्यकता नहीं है ! technology के इस दौर में हम youtube, tv news, और english movie & serials द्वारा english भाषा पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं !
  3. सोचकर (thinking) : दोस्तो, यदि हम फर्राटेदार english बोलना चाहते हैं तो हमें english में सोचने की आदत डालनी होगी ! अभी जो हम हिंदी में सोचते हैं, हमें वो ही सब english में भी सोचना होगा ! आप इसकी शुरुआत छोटे-छोटे sentence बनाकर कर सकते हैं ! और फिर धीरे-धीरे आप आसानी के साथ इंग्लिश में सोच सकते हैं ! हो सकता है शुरू में आपको यह मुश्किल और boring लगे लेकिन यदि आप धीरे-धीरे कोशिश करेंगे तो आप न सिर्फ english में सोच पाएंगे बल्कि आप बहुत अच्छी इंग्लिश भी बोल लेंगे !
  4. लिखकर (writing) : यह भी एक उत्तम तकनीक है ! आप ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश में लिखने की आदत डालिए ! आप इसकी शुरुआत एक diary लिखने से कर सकते हैं ! इसके साथ-साथ आप अपने किसी मनपसंद टॉपिक पर कोई लेख article भी लिख सकते हैं !  
  5. बोलकर (speaking) : आप जितना हो सके, उतना ज्यादा english में बोलने की कोशिश करें ! हो सकता है शुरू में आपको english बोलने में झिझक महसूस हो, आपके दोस्त या अन्य लोग, आपकी मजाक बनायें लेकिन यदि आपको english पर अपनी पकड़ बनानी है, तो आपको इन सभी चुनौतियों को पार करना ही होगा…..

english बोलने के लिए आप…..

  • अपने दोस्तों का एक group बना सकते हैं और आपस में english बोल सकते हैं !
  • आप एक mirror के सामने english बोलने की practice कर सकते हैं !
  • आप किसी customer care की मदद से, उससे english में बात कर सकते हैं !
  • जहाँ भी आपको मौका मिले, आप english बोल सकते हैं !

 

दोस्तो,

      यदि आप ऊपर बताये गये points पर ईमानदारी के साथ काम करेंगे, तो आप निश्चित रूप से फर्राटेदार english बोल सकते हैं ! English बोलने के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप ज्यादा से ज्यादा practice ( reading, writing, thinking & speaking ) पर काम कीजिए ! जैसे-जैसे आप practice करते जाएँगे वैसे-वैसे आपको english भाषा की अच्छी समझ होती जाएगी और आप पूरे confidence के साथ अच्छी और फर्राटेदार english बोल लेंगे !

      तो आइये ! अपनी english पर आज से ही काम शुरू करें और फर्राटेदार इंग्लिश बोलकर अपनी नौकरी के साथ-साथ भविष्य को भी सुरक्षित बनायें !

 

आपका अपना मित्र,

Pranav Bhardwaj 


खुला आमंत्रण


 

दोस्तो,
       यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  Motivational Story, Article, कविता, Idea, Essay, Real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों )…………..

      जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

      तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

      पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।

धन्यवाद!!!

 

TAGS
RELATED POSTS

3 Comments on How To Speak : Fluent English ???

Pranav Bhardwaj (Author) said : administrator Report 11 months ago

thanks for your kind appriciation. 

Debasish panda said : Guest Report 11 months ago

very nice post aj ke jamane me english bahut jaruri hai life kelie

Reshu sharma said : Guest Report 11 months ago

too gud.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked