PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

purana
Something Special

पुराने नोट — नए नोट : समस्या और उनका  समाधान

By on November 10th, 2016

 

पुराने नोट — नए नोट

   समस्या और उनका  समाधान

 

दोस्तो,

        8 Nov. 2016 को हमारे देश के माननीय प्रधान-मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने, काले धन को समाप्त करने की दिशा में एक बहुत बड़ी और निर्णायक घोषणा की ! इसके तहत 8 Nov. 2016 की मध्य रात्रि से 500 और 1000 के नोट की कीमत शून्य (0) हो गयी, अर्थात 500 और 1000 का नोट, एक नोट न रहकर केवल कागज़ का एक टुकड़ा बन गया ! जैसे ही यह खबर लोगों में आई हर तरफ अफरा-तफरी मच गयी ! लोगों के मन में बहुत तरह के सवाल / परेशानियां उठने लगी !

       आपके हर तरह के सवाल और परेशानियों के समाधान के लिए मैंने कुछ आवश्यक जानकारियाँ एकत्रित की हैं ! उम्मीद है, यह सभी जानकारियाँ आपके लिए उपयोगी और लाभ-दायक सिद्ध होंगी…..

क्या है काला धन ???

दोस्तो,

       किसी भी देश की सरकार, उस देश के लोगों द्वारा दिए गये tax से चलती है ! अतः यह आवश्यक है कि हम स्वयं द्वारा कमाए गये धन में से, कुछ धन tax के रूप में देश के विकास के लिए सरकारी खजाने में जमा कराएँ !

लेकिन हमारे समाज और देश में कुछ लोग या कुछ लोगों का समूह (कंपनी) ऐसे भी हैं, जो TAX की चोरी करते हैं ! अतः Tax की चोरी करके, इकठ्ठा किया गया धन — काला धन कहलाता है !

इसके दुष्प्रभाव :  

       इस काले धन से न सिर्फ देश का विकास रुकता है, बल्कि बहुत से गैर-कानूनी और गलत कामों को बढ़ावा मिलता है ! ( दहेज़ प्रथा, अपहरण, काला-बाजारी, रिश्वत, आतंकवाद, जाली नोट, नशा-खोरी, चोरी, गरीबी, लूट-पाट, न्याय न मिलना, जमीन की कीमतों में बेतहाशा बढ़त, गरीबी-अमीरी के बीच की खाई, दिखावटी वस्तुएं, चुनावों में अनाप-शनाप खर्च और न जाने कितनी अनगिनत बुराइयों की जड़ में कहीं न कहीं यही काला धन होता है ! )

क्या सरकार का यह कदम जरूरी था :

       जी हाँ, देश की इस समस्या को जड़ से ख़त्म करने के लिए ऐसा करना नितांत आवश्यक बन गया था !

इसे हम Economics के जरिये समझ सकते हैं…..

विमुद्रीकरण (Demonetization) :–

       जब काला धन बढ़ जाता है, और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बन जाता है, तो इसे दूर करने के लिए विमुद्रीकरण (Demonetization) की विधि अपनाई जाती है ! इसके अंतर्गत सरकार पुरानी मुद्रा को समाप्त कर देती है और नयी मुद्रा चालू कर देती है, जिसके पास काला धन होता है – वह, उसके बदले में नयी मुद्रा लेने का साहस नहीं जूटा पाता है और काला धन स्वयं ही नष्ट हो जाता है !

दोस्तो,

       यह काला धन समाप्त करने की बहुत ही निर्णायक और उचित विधि है ! ऐसा नहीं है कि, हमारे देश की पिछली सरकारें इस बात को नहीं जानती थी, इसके दुष्परिणामों को नहीं जानती थी ! लेकिन वो ऐसा बड़ा काम करने का साहस नहीं जुटा सकीं – और यह समस्या दिन प्रति दिन बढती ही चली गयी !

      हम सभी लोगों को इस सरकार का तहे दिल से शुक्रिया करना चाहिए और इस कदम को सही से क्रियान्वन (implementation) के लिए हमें भी अपनी तरफ से कोशिश करनी चाहिए !

दोस्तो,

       यह लाजिमी है कि इस कदम से हमें दिन, दो दिन या एक सप्ताह तक कुछ परेशानियों का सामना करना होगा लेकिन यदि हमारी थोड़ी सी परेशानी से हमारा देश इस गंभीर समस्या से समाधान पा लेता है, तो हमें ख़ुशी होगी !

दोस्तो,

       इस फैसले के बाद बहुत तरह की अफवाहें फ़ैल गयी हैं ! जिनसे प्रत्येक व्यक्ति डरा हुआ है ! बहुत तरह के शक-सवाल हमारे मन में हैं ! आइये हम इन सभी सवालों के समाधान करें —

कुछ ज़रूरी बातें –

पुराने नोटों का क्या करें ???

  •  500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट, 10 नवम्बर से लेकर 30 दिसम्बर 2016 तक अपने बैंक या डाक घर (पोस्ट ऑफिस) के खाते में बिना किसी सीमा के जमा करवा सकते हैं ! ( ध्यान रखें कि यह राशि 250000 से कम हो, क्यूंकि इससे अधिक राशि के लिए आपको इसका proof देना होगा )
  •  आपके पास लगभग 50 दिनों का समय है ! अतः नोट जमा करने के लिए आपको जल्दबाजी करने की कोई आवश्यकता नहीं है !       
  • आपकी धनराशि, आपकी मेहनत की कमाई आपकी ही रहेगी, आपको किसी भी तरह की, कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं है !
  • 500 रुपये या 1,000 रुपये के पुराने नोटों को खाते में डाल कर आप अपनी जरूरत के अनुसार फिर से निकाल सकते हैं !
  • केवल शुरू के दिनों में खाते से धनराशि निकालने पर प्रति दिन दस हज़ार रुपये और प्रति सप्ताह बीस हज़ार रुपये की सीमा तय की गई है! ऐसा नए नोटों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए किया गया है ! इस सीमा में आने वाले दिनों में वृद्धि कर दी जायेगी !

रोज खर्च के लिए क्या करें ???

  • तत्काल आवश्यकता के लिए 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को नए एवं मान्य नोट के साथ 10 नवम्बर से 30 दिसम्बर तक आप अपने बैंक या किसी भी बैंक या प्रमुख और उप डाकघर (हेड पोस्ट ऑफिस और सब-पोस्ट पोस्ट ऑफिस) के काउंटर से अपना पहचान पत्र जैसे की आधार कार्ड, मतदाता यानी वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड इत्यादि सबूत के रूप में पेश करके आप नोट बदल सकते हैं !
  •   प्रारम्भ में 10 नवम्बर से 24 नवम्बर तक चार हज़ार रुपये तक के पुराने 500 एवं 1,000 रुपये के नोट बदले जा सकते हैं ! 15 दिनों के बाद यानी 25 नवम्बर से चार हज़ार रुपये की सीमा में वृद्धि कर दी जाएगी !
  • इसके लिए आप एटीएम ATM का प्रयोग कर सकते हैं ! शुरू में आप एक दिन में 2000 रुपये निकाल सकते हैं ! कुछ दिन बाद से 2 हज़ार रुपये की सीमा में वृद्धि कर दी जाएगी !
  • आपकी सुविधा के लिए, 30 दिसम्बर तक एटीएम से निकासी पर कोई भी transaction शुल्क नहीं लिया जाएगा !

यदि आप बाहर घूमने गये हैं, तो :—

  • आप अपने पास रखे पैसों को वहां के किसी भी बैंक या डाक-घर में अपने id-card के साथ जमा कर सकते हैं और एटीएम की मदद से जरूरत के हिसाब से निकाल सकते हैं ! ( या आप अपने डेबिट या क्रेडिट-कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं )

अन्य जरूरी बातें :—

  • चेक से पेमेंट, डिमांड ड्राफ्ट से पेमेंट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट अथवा इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर में कोई रुकावट नहीं आएगी !
  • 11 नवम्बर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में भुगतान के लिए पुराने 500 या 1,000 रुपये के नोट स्वीकार किये जायेंगे !
  • ऐसे सरकारी अस्पतालों में यदि दवा के दुकान की व्यवस्था है तो डॉक्टर के दिए गए पर्चे पर 500 और हज़ार के पुराने नोटों से दवा खरीदने की सुविधा भी 72 घंटे तक उपलब्ध रहेगी !
  • 11 नवम्बर की रात्रि 12 बजे तक, रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर एयरलाइन्स के टिकट बुकिंग काउंटर पर केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट अर्थात 500 और 1,000 रुपये के नोट स्वीकार करने की छूट होगी !
  • केंद्रीय भंडार, सफल और मिल्क पार्लर में भी 11 नवम्बर की रात 12 बजे तक पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोट स्वीकार करने की छूट होगी !
  •  सार्वजनिक क्षेत्र (पब्लिक सेक्टर) के पेट्रोल और CNG गैस स्टेशन (रिटेल आउटलेट्स) पर पेट्रोल, डीजल और CNG गैस की बिक्री के लिए भी 11 नवम्बर की रात 12 बजे तक पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोट स्वीकार करने की छूट होगी !       
  • शवदाह गृह/ क्रेमाटोरियम जैसी जगहों पर भी 11 नवम्बर की रात 12 बजे तक पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोट स्वीकार करने की छूट होगी !

अन्य आवश्यक जानकारियाँ :

  • बैंक या डाक-घर जाते समय अपना id-card ले जाना नहीं भूलें !
  • किसी भी बाहरी या अनजान व्यक्ति से नए नोट न लें !
  • किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचें !
  • यदि आप किसी कारण से 30 dec 2016 तक अपना पैसा बैंक में जमा नहीं करा पाते हैं तो आप अपने पैसे को पूरी जानकारी के साथ 31 मार्च 2017 तक RBI के यहाँ जमा कर सकते हैं !
  • किसी भी तरह की अफवाह से बचें, यदि आप किसी भी दुविधा या मुश्किल में हों तो आप RBI द्वारा दिए गये नंबर पर कॉल कर सकते हैं ::: दिल्ली के लिए 011-23093230 और मुंबई के लिए 022- 22602201

विनम्र निवेदन :

दोस्तो,

        यह भारत देश — हमारा है, और एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमारा यह परम कर्तव्य है कि हम सरकार द्वारा देश हित में उठाये गये इस निर्णय को सफल बनाने में अपनी तरफ से अधिक से अधिक सहयोग दें !

        सबसे पहले हम, इस निर्णय से होने वाली संभावित परेशानियों और उनके समाधान को समझें ताकि हम अपने सम्बन्धियों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों के मन में उठ रहे सवालों को हल करने में उनकी मदद कर सकें !

दोस्तो,

      मजदूर, किसान, रिक्शा-वाला, दूध-वाला, धोबी या अन्य लोग जो इस फैसले को समझने में कम समर्थ हैं, हम इन लोगों की मदद कर सकते हैं ताकि वो लोग  किसी भी अफवाह से प्रभावित हुए बिना, बैंक या डाक-घर के माध्यम से अपने पुराने नोटों को नए नोटों में आसानी के साथ बदल सकें !

      तो आइये ! हर तरह की अफवाहों को दूर करें और सरकार द्वारा उठाये गये इस काला-धन सफाई अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें, ताकि हमारा देश सभी तरह की मुश्किलों को दूर करके विकास के स्वर्णिम सफ़र पर तेजी के साथ आगे बढे !

 

जय हिन्द ! जय भारत

 

आपका अपना दोस्त

PRANAV BHARDWAJ


खुला आमंत्रण


 

दोस्तो, 
        यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  motivational story, article, कविता, idea, essay, real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों ) ……………… 

        जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

        तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

        पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी websitewww.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।  

धन्यवाद!!!

 

 

TAGS
RELATED POSTS

1 Comment on पुराने नोट — नए नोट : समस्या और उनका  समाधान

Amul Sharma said : Guest Report 7 months ago

very nice information for every indian.......

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked