PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

Like Us On Face Book Page
saaf-safai
Maan Ki BaatSelf ImprovmentSomething Special

Aao, Thodi Saaf – Safai Ho Jae….. in hindi

By on October 29th, 2016

 

आओ, थोड़ी साफ़-सफाई हो जाए…..

 

दोस्तो,

       अभी कुछ दिनों में ही दीपावली का पावन पर्व आने वाला है ! प्रत्येक व्यक्ति अपने घर की साफ़-सफाई में व्यस्त है ! हमारे देश में बहुत बड़े पैमाने पर स्वच्छता सन्देश व प्रोग्राम चलाये जा रहे हैं ! यह जानकार और देखकर बहुत ख़ुशी होती है कि हमारे देश में साफ़-सफाई का एक अच्छा वातावरण बन रहा है ! वैसे तो स्वच्छता शब्द सुनने में बहुत छोटा लगता है, लेकिन इसका असर अपने आप में बहुत व्यापक है !

       सही अर्थों में स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाकर, हम भी अपना जीवन खुश-हाल बना सकते हैं ! कैसे ???

 

इसे समझने के लिए हमें कुछ उदाहरणों को समझना होगा…..

  1. दोस्तो, आज के समय में Mobile का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है ! अगर हम इसे ऐसे कहें कि आज के समय में Mobile के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती तो यह कहना गलत न होगा ! आज mobile के उपयोग से हम घर बैठे ही दुनिया के किसी भी कोने में संपर्क कर सकते हैं ! मोबाइल की मदद से हम घर बैठे ही कुछ भी खरीद – बेच सकते हैं !                                                                                                                                                                         पहले जिन कार्यों के लिए हमें बाज़ार जाने की जरुरत होती थी और हमारा पूरा समय बाज़ार में ही निकल जाता था, लेकिन अब Mobile की मदद से हम घर बैठे ही सभी कामों को (office के, घर के, Bank के, बाज़ार के, अर्थात सभी तरह के कामों को) आसानी के साथ पूरा कर सकते हैं और वो भी कम से कम समय में !                                                       मोबाइल ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है……. लेकिन यदि हम समय-समय पर अपने मोबाइल की साफ़-सफाई (anti-virus scan, auto-clean, बेकार की files detete, etc) आदि का ध्यान न दें तो……. तो हमारा Mobile बहुत कम Speed से काम करेगा और हमें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ेगा ! हैरानी की बात यह है कि हम जानते हैं कि यदि मोबाइल में कोई दिक्कत आ गयी तो हम नया mobile खरीद सकते हैं, लेकिन फिर भी हम स्वयं से ज्यादा अपने mobile का ख़याल रखते है !
  2. Computer / Laptop : आज के समय में यह भी बहुत आवश्यक हैं ! आज के समय में इनकी भी बहुत उपयोगिता है ! कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जहाँ इनका दखल न हो ! इनमें किसी भी तरह की कोई मुश्किल नहीं आये इसीलिए हम इनकी साफ़-सफाई (anti-virus updation, latest window system, बेकार की files delete करना) पर पूरा ध्यान देते हैं ! और लगातार update कराते रहते हैं !
  3. साफ़-सफाई के महत्व को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए हमारे माननीय प्रधान-मंत्री जी के द्वारा देश भर में स्वछता मिशन पर काम चल रहा है ! इस प्रोग्राम में देश के जाने माने लोग जुड़ रहे हैं सभी का केवल एक ही मकसद है कि कैसे हमारे प्यारे देश को सुन्दर और स्वच्छ बनाया जाए और हर तरह की गन्दगी को देश से दूर किया जाए !
  4. दोस्तो, अभी कुछ दिनों बाद दीपावली का पावन पर्व आ रहा है ! आज कल हर व्यक्ति अपने घर की साफ़ सफाई में लगा हुआ है क्यूंकि ऐसा माना जाता है कि जहाँ स्वच्छता का वास है वहीँ धन की देवी माँ लक्ष्मी जी का निवास है ! इसीलिए लोग अपने घरों को अच्छे से साफ़-सुथरा बनाते हैं ! घर को अच्छे रंगों से paint कराते हैं और पूरे घर को नयी नयी चीजों से सजाते हैं ! व बड़े धूमधाम से दीपावली का प्यारा त्यौहार मनाते हैं !

दोस्तो,

          यहाँ सोचने वाली बात यह है कि, जब हम उन चीजों की साफ़-सफाई पर (mobile computer, laptop, घर, Car ) इतना ज्यादा ध्यान देते हैं ! उनका स्वयं से ज्यादा ख़याल रखते हैं जबकि हम जानते हैं यदि ये चीजें पुरानी या बेकार हो जाएंगी तो हम इनको बदल कर इनके स्थान पर नयी Latest चीज ले सकते हैं अर्थात इनके बेकार होने पर, हमारे ऊपर कोई विशेष फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन फिर भी हम इनका पूरा ख़याल रखते हैं !                                                                                                                          लेकिन जब हमारी स्वयं की साफ़-सफाई (मन-मस्तिष्क और संपूर्ण शरीर) की बात आती है, तो हम यही साफ़-सफाई और care भूल जाते हैं – जबकि हम यह जानते हैं कि यदि हमारा शरीर बेकार हो गया तो दुनिया की बड़ी से बड़ी सुख-सुविधा का भी कोई महत्व नहीं है ! और हम चाहें भी तो कोई नया शरीर नहीं ले सकते, यह अनमोल है – तो फिर क्यूँ नहीं हम अपना स्वयं का ख़याल रखते ???

  • क्यूँ हमने शरीर रुपी इस पवित्र घर में आलस, लालच, क्रोध, भय, दुश्मनी  आदि बुराइयों के लिए पलंग बिछाया हुआ है ? और हम इनकी खूब मेहमान-नवाजी कर रहे हैं ???
  • क्यूँ हमने, इस मन रुपी Mobile में (इर्ष्या, बुराई, मनमुटाव और न जाने कितनी बेकार applications को download करके इसकी speed slow की हुई है !
  • क्यूँ हमने computer से तेज चलने वाले इस मस्तिष्क में गलत और स्वयं को कमजोर करने वाले विचारों (virus) को जगह दी हुई है, – इन गलत और कमजोर विचारों के कारण ही हमने इस अनंत शक्तिशाली दिमाग को बहुत संकुचित बना लिया है – और हम चाह कर भी इन VIRUS को स्वयं से बाहर नहीं कर पा रहे ???
  • क्यूँ हमने अपने मन-मस्तिष्क में विचारों की दरिद्रता को जगह दे रखी है – जिसने हमारे अमीर बनने के रास्तों को ही बंद कर दिया है ???
  • क्यूँ हमने अपने इस अनमोल शरीर को अपनी गलत आदतों की वजह से बीमारी का अड्डा बना लिया है ???
  • क्यूँ हमने स्वयं को और अपने समाज को इतना कमजोर बना दिया है कि वो किसी भी अन्याय ( दहेज़, भ्रष्टाचार, जाति-वाद, अनैतिक कार्य, गुंडा-गिरी आदि) का विरोध नहीं कर सकता और सब कुछ यूँ ही चुप-चाप सहता रहता है ???

दोस्तो,

वाकई में साफ़-सफाई की बहुत अधिक आवश्यकता है !

तो आइये ! इस दीपावली स्वयं से ही इसकी शुरुआत करते हैं !

  • एक स्वस्थ जीवन-चर्या को अपनाइए और अपने शरीर से सभी बीमारियों को बाहर निकालिए !
  • व्यायाम / प्राणायाम / उचित, पोषक और संतुलित आहार अपनाइए !
  • गलत विचारों को जल्दी से जल्दी अपने मन-मस्तिष्क से बाहर निकालिए और अच्छे विचारों की रौशनी से अपने मन-मंदिर को चमकाइये !
  • अच्छी व श्रेष्ठ Books को अपना दोस्त बनाइये और इनकी मन-मोहक सुगंध से जीवन के हर पल को आनंद से भर दीजिए !
  • अपने लिए और अपने परिवार के लिए समय निकालिए और उनकी ख़ुशी में शामिल होइए !
  • समाज की बेहतरी और देश के विकास में योगदान देने के लिए जितना संभव हो सके, उससे ज्यादा सहयोग और योगदान दीजिए ताकि हम एक अच्छे समाज और शानदार देश का निर्माण कर सकें !

 

          तो आइये ! अपने मन से सभी तरह के बैर-बुराइयों और गंदे/कमजोर विचारों/ बुरी आदतों को निकाल कर और नए/ अच्छे / श्रेष्ठ व उपयोगी विचार/आदतों को अपनाकर इस दीपावली के पावन पर्व का ह्रदय से स्वागत करें और अपने जीवन को सुखी, स्वस्थ, सम्पन्न, और खुश-हाल बनाएं !

           www.motivatemyindia.com : आपकी अपनी website की तरफ से आपको और आपके प्यारे परिवार को दिवाली की हार्दिक शुभकामनायें ! ईश्वर करे – आपकी जिंदगी का हर दिन, हर पल खुशियों से महके – आप वो सब कुछ पायें जो आप चाहें !

 

इन्हीं शुभकामनाओं के साथ……

आपका अपना मित्र

Pranav Bhardwaj


खुला आमंत्रण


 

दोस्तो, 
           यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  motivational story, article, कविता, idea, essay, real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों ) ……………… 

          जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

         तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

         पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।  

धन्यवाद!!!

 

TAGS
RELATED POSTS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked