PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

main-samay-hoon
Maan Ki BaatSelf ImprovmentSomething Special

Main Samay Hoon

By on September 11th, 2016

 

मैं समय हूँ

 

दोस्तो,

       एक शहर में मोहन नाम का एक लड़का रहता था ! उसके पिता एक किराना-व्यापारी थे (General-Store) ! पढ़ाई पूरी करने के बाद मोहन ने, पिता के कारोबार में हाथ-बंटाना शुरू कर दिया !

       एक बार, एक बहुत नामी-गिरामी चाय बनाने वाली कंपनी का Sales-Executive मोहन की दुकान पर आया ! उसने चाय की डीलरशिप के सिलसिले में मोहन से बात की ! डील बहुत आकर्षक थी ! मोहन यह बात, अच्छी तरह जानता था कि उस चाय की शहर में बहुत demand है और यदि यह डीलरशिप उसे मिल गयी तो उसे प्रति माह कम से कम 500000 रुपये की बचत होगी, जो कि अपने आप में बहुत अच्छा Amount है ! उसने deal के लिए अपनी सहमती जता दी !

      डील का दिन, तारीख और समय निश्चित किया गया ! डील के लिए मोहन को एक होटल में 10 बजे पहुंचना था, जहाँ कंपनी के मालिक और मोहन के बीच एक Meeting होनी थी ! जब मोहन होटल पहुंचा तो 10:30 बज चुके थे और वहां कंपनी का कोई आदमी नहीं था !

      जब, उसने होटल में पता किया, तो पता चला कि एक सज्जन आये थे Meeting के लिए लेकिन वो इंतज़ार करके चले गये ! लेकिन जाने से पहले वो सज्जन आपके नाम एक lettter दे गये हैं…….

      जब मोहन ने वो पत्र पढ़ा, तो उसके होश उड़ गये…….letter में कुछ यूँ लिखा था !

महोदय,

जो व्यक्ति समय का पावंद (TIME- PUNTUAL) नहीं, उसके साथ क्या डील की जाए ??? क्या वो, कभी अपने वायदे के अनुसार समय पर माल भेज सकता है ?

हम यह डील आपको नहीं दे सकते !

धन्यवाद ….

पत्र  पढ़कर, मोहन ने अपना माथा पीट लिया !

      उसे बहुत बड़ा नुक्सान हो गया था ! उसकी इस छोटी सी गलती की वजह से उसके हाथ आया एक सुनहरा मौका निकल गया था !

वो बार–बार खुद से एक ही सवाल कर रहा था, की क्या वो Meeting के लिए time पर नहीं पहुँच सकता था ???

दोस्तो,

किसी भी व्यक्ति की सफलता में, समय का अपना एक विशेष महत्व होता है ! समय की सबसे विशेष बात यह है कि यह बहुत मूल्यवान है, और एक बार बीत जाने के बाद पुनः वापस नहीं आता ……….. कभी भी नहीं !

 

समय का महत्व, निम्न घटनाओं से लगाया जा सकता है…….

  • आपने देखा होगा कि बहुत कम second के अंतर से एक खिलाडी race के मैदान में No. 1 बन जाता है और विजेता बनकर बहुत मान – सम्मान, शोहरत पाता है ! ऐसा नहीं है कि उस Race में अन्य खिलाडी कम योग्यता रखते हैं, लेकिन कुछ seconds का अंतर एक खिलाडी को Race का विजेता बना देता है और अन्य खिलाडियों को उस Race का प्रतियोगी…
  • जब आप Exam – Hall में बैठकर अपना Exam दे रहे होते हैं, और आपको बताया जाता है कि आपके पास केवल 30 min. ही बचें हैं, जबकि आपको प्रश्न-पत्र solve करने के लिए 1 घंटे की आवश्यकता हो !
  • आपको किसी अत्यंत महत्वपूर्ण काम से कहीं जाना हो, और जब आप रेलवे-स्टेशन पहुंचे, तो आपको पता चले कि आपकी ट्रेन 2 min पहले ही जा चुकी है ! इसके साथ ही, आपको यह भी बताया जाए कि वो ट्रेन, उस दिन जाने वाली last train थी ! आज और कोई ट्रेन वहां नहीं जाएगी जहाँ आपको जाना है ! तो……..
  • जब आप डॉक्टर के पास चेक-अप के लिए जाएँ और आपको बताया जाए कि यदि आप 2 महीने पहले आते, तो आपको इस लाइलाज बीमारी से बचाया जा सकता था ! लेकिन अब बहुत देर हो चुकी………..
  • जब आपको interview के लिए जाना हो ! और आपकी ऑफिस building के 25th floor पर हो ! वहां जाने के लिए आप जैसे ही lift के गेट पर पहुंचे लिफ्ट जा चुकी हो !
  • आप अपने किसी साथी को ambulance से कहीं ले जा रहे हों, और समय के थोड़े से अंतर से आप traffic में फंस जाएं !
  • जब आपने अपना पूरा वर्ष यूँ ही गँवा दिया और Exams के लिए आपके पास केवल कुछ ही दिनों का समय शेष हो !
  • जब कोई व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो, और उसे समय पर डॉक्टर नहीं मिल पाए और उसको बचाया न जा सके !
  •  BUSINESS में आपको पैसों की बहुत आवश्यकता हो ! आप बैंक पहुंचें, तो आपको बताया जाए कि आज हड़ताल है………
  • आप बैंक में पैसे लेने के लिए लाइन में खड़े हो और जैसे ही आपका NO. आये और टिकट खिड़की बंद हो जाए, पूछने पर आपको बताया जाए कि अभी LUNCH – TIME है आप एक घंटे बाद आयें या इंतज़ार करें !
  • भारत और पकिस्तान के बीच Cricket मैच चल रहा हो ! और भारत का कोई खिलाडी, पकिस्तान के किसी खिलाडी को समय के कुछ सेकंड के अंतर से run-out करने से चुक जाए !
  • आपको बहुत तेज भूख लगी हो, लेकिन जब आप mess पहुंचे तो वो कुछ मिनट पहले ही बंद हो गया हो और वहां से काफी दूर तक कोई अन्य होटल या mess नहीं हो !
  • और भी न जाने कितनी घटनाएँ ???

   यह कुछ छोटी-बड़ी घटनाएँ हैं, जिनसे हम समय के महत्व का अंदाजा लगा सकते हैं या महसूस कर सकते हैं ! हो सकता है कि, आपको भी अपने जीवन में ऐसी ही किसी घटना से दो – चार होना पड़ा हो !

दोस्तो,

     समय के महत्व को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता ! समय बहुत बलवान होता है ! समय के आगे किसी की भी नहीं चलती ! समय की कीमत, समय का महत्व वो व्यक्ति ही समझ सकता है………. जिसने समय की कमी के कारण कोई बहुत बड़ा नुक्सान या किसी अप्रिय स्थिति का सामना किया हो !

दोस्तो,

     यदि आप सफल लोगों के जीवन का अध्ययन करेंगे, तो आप पाएँगे कि उन सभी लोगों की सफलता में समय का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है ! विपरीत से विपरीत परिस्थितियों में भी, उन लोगों ने अपने लक्ष्य को सर्वोपरि रखा और समय का पूरा सदुपयोग करके अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया ! दुनिया के इतिहास में आपको कोई भी इंसान ऐसा नहीं मिलेगा जिसने समय की बर्बादी की, और वो सफल हो गया !

दोस्तो,

     इस Article के माध्यम से, मेरा मकसद आपको केवल यह समझाना है कि सफलता और समय में सीधा और बहुत घनिष्ठ सम्बन्ध होता है ! समय का सही उपयोग करते हुए हम अपने जीवन में छोटी से छोटी ख़ुशी और बड़ी से बड़ी सफलता आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को एक कामयाब और खुश-हाल जीवन बना सकते हैं, वहीँ इसके विपरीत समय का दुरूपयोग / बर्बादी करके हम अपने जीवन को संकट में डाल सकते हैं !

     

अतः यह कहा जा सकता है कि समय से दोस्ती करके, समय के साथ चलके, समय को अपना बना कर हम कोई भी कामयाबी हासिल कर सकते हैं……….   

अब बड़ा प्रश्न यह है कि……..

कैसे करें समय से दोस्ती ???

इस यक्ष प्रश्न का उत्तर जानने के लिए पढ़ें……….मेरा अगला article

My next article will be published on 17th Sep 2016

 

आपके सुखी, सफल और आत्म-विश्वास से पूर्ण जिंदगी का आकांक्षी….

आपका अपना दोस्त

Pranav Bhardwaj


खुला आमंत्रण


दोस्तो, 
         यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  motivational story, article, कविता, idea, essay, real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों ) ……………… 

        जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

        तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

        पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।  

 

धन्यवाद!!!

TAGS
RELATED POSTS

2 Comments on Main Samay Hoon

ASIF ALI said : Guest Report 9 months ago

very nice story

ananta bag said : Guest Report 9 months ago

very creative

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked