PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

Like Us On Face Book Page
time-ytred
Artical HindiLifeMaan Ki BaatPersonality DevelopmentSuccess Tipsअमीर कैसे बने

कैसे करें —- समय से दोस्ती

By on September 17th, 2016

 

कैसे करें —- समय से दोस्ती

 

दोस्तो,

    जब भी हम किसी सफल और अमीर इंसान को देखते हैं, तो हम सोचते हैं….. वाह ! क्या शानदार जीवन जी रहा है, यह इंसान ! और मन ही मन, हम यह भी सोचते हैं कि कभी न कभी तो, हमारा भी समय आएगा और तब हम इससे भी बेहतरीन और शानदार जीवन जियेंगे !

लेकिन क्या, सिर्फ सोचने भर से हमारा समय बदल जाएगा…..

नहीं….   बिलकुल भी नहीं

आने वाला समय हमारा हो, इसके लिए यह अति-आवश्यक है कि हम ज्यादा से ज्यादा समय की बचत करें और समय का पूर्ण सदुपयोग करें !

तो आइये, आज से ही इसकी शुरुआत करते हैं —-

 

  • जीवन का लक्ष्य निर्धारित कीजिए :  सफल होने की दिशा में, हमारा यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है !

स्पष्ट लक्ष्य द्वारा हम न केवल अपना बहुमूल्य समय बचाते हैं, बल्कि अपनी सफलता भी सुनिश्चित करते हैं……..

क्योंकि

Time = Money

 

आइये इसे समझने की कोशिश करते हैं……

रोहन की गिनती कक्षा के Brilliant Students में की जाती थी ! उसकी Math विषय पर अच्छी पकड़ थी ! 12th की पढ़ाई पूरी करने के बाद, अब सवाल यह था कि आगे क्या किया जाए ???

रोहन का करीबी दोस्त MBBS की कोचिंग के लिए शहर जा रहा था ! रोहन ने भी अपने दोस्त की देखा – देखी MBBS की One Year Coaching में Admission  ले लिया ! बिना यह जाने की उसकी स्वयं की रूचि क्या है ???

धीरे-धीरे समय बीतने लगा ! MBBS की अधिकतर पढाई Biology Subject पर आधारित थी, जबकि रोहन को Math subject अच्छा लगता था ! धीरे-धीरे रोहन का मन पढाई से हटने लगा ! उसे पढ़ाई बोरिंग लगने लगी ! और वो बीच में ही COACHING छोड़ कर घर आ गया !

दोस्तो,

यही हम लोगों के साथ भी होता है ! हम जब भी किसी सफल व्यक्ति को देखते हैं, हम उसी की तरह बनना चाहते हैं और उसे follow करने लगते हैं, बिना इस बात को जाने कि हमारी रूचि क्या है ? हमारे जीवन का मकसद क्या है ? और जब असफल हो जाते हैं तो नसीब को दोष देने लगते हैं ! लेकिन इन सब चीजों में हम अपना बेशकीमती समय नष्ट कर देते हैं !

अतः सफल होने के लिए यह परम आवश्यक है कि हमें हमारे जीवन का लक्ष्य पता हो ! हमारा लक्ष्य जितना स्पष्ट होगा हम उतनी ही जल्दी अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे ! और अपना कीमती समय बचा पायेंगे !

  • जीवन में प्राथमिकतायें तय कीजिए :–

          परम-पिता-परमेश्वर ने हम सभी को, जीवन जीने के लिए एक निश्चित समय दिया है ! अतः यह स्पष्ट है कि हमें, जीवन के सभी कार्य इसी निश्चित समय में पूरे करने होंगे !

जीवन का लक्ष्य तय करने के साथ-साथ आप अपने जीवन की प्राथमिकतायें तय कीजिए, ताकि आप अपने जीवन को एक सफल जीवन में बदल सकें !

तय कीजिए कि आपको जीवन के किस दौर में (युवावस्था, गृहस्थ-जीवन, और वृद्धावस्था) में कैसा जीवन जीना है ??? और उसी अनुरूप फैसले लीजिए ! इससे न केवल आप अपना संपूर्ण जीवन बेहतर बनायेंगे बल्कि जीवन के हर पल को पूरे सुकून और पूरी आज़ादी के साथ आनंद-पूर्वक जियेंगे !

  • To Do List बनाइये :—

किसी भी इंसान के लिए सभी कार्यों को याद रखना बहुत मुश्किल है ! इसका आसान तरीका यह है कि हम दिन के सभी कार्यों को उनकी importance के हिसाब से एक डायरी में नोट कर लें और निर्धारित समय पर उनको पूर्ण कीजिए ! ऐसा करके आप न केवल अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा कर पायेंगे बल्कि अपने कीमती समय का भी पूरा सदुपयोग कर लेंगे !

  • दिनचर्या का पालन करें :

दोस्तो,

कल्पना करो कि हमारे देश में Trains के आने-जाने का कोई निश्चित time-table न हो, उस स्थिति में क्या होगा ??? पूरी train system ही गड़बड़ा जाएगा और सब कुछ अस्त-व्यस्त हो जाएगा !

इसी तरह से एक सफल जीवन जीने के लिए, एक निश्चित दिनचर्या का होना अति आवश्यक है ! आप भी अपने अनुरूप, एक दिनचर्या बनाइये और नित्य प्रति उसका पालन करके अपनी सफलता सुनिश्चित कीजिए !

  • नित्य व्यायाम करें :—

स्वयं को ऊर्जा-वान बनायें ! इसके लिए आप नित्य व्यायाम, प्राणायाम आदि कर सकते हैं ! इससे हम बहुत कम समय में, ज्यादा से ज्यादा काम कर सकते हैं ! और अपना बहुत समय भी बचा सकते हैं !

  • वर्तमान में जीना सीखें :

दोस्तों, हममें से अधिकाँश लोग या तो अपने भूत काल (past) में सोचते रहते हैं या वो भविष्य में जीना चाहते हैं ! जबकि यह सत्य है कि हमारे लाख चाहने के बाबजूद भी न तो हम अपने बीते हुए समय को वापस ला सकते और न ही आने वाले समय को बदल सकते हैं ! हमारा आने वाला समय अपना हो, इसके लिए यह आवश्यक है की हम वर्तमान में जीयें और आगे बढ़ें !

  • समय के साथ चलें :

दोस्तो, आपने देखा होगा कि आज-कल सड़क पर एक two-whealer वाहन बहुत दौड़ रहा है और वो है – Bullet

लेकिन यदि आप आज से 4 साल पहले की बात करें तो आप पायेंगे कि यही Bullet सड़क से ही गायब हो गयी थी !

हुआ क्या ???

हुआ यह कि उन्होंने Market को समझा और उसी के अनुरूप बदलाव किये जिसका परिणाम यह है कि आज Bullet का एक सुनहरा दौर फिर से लौट आया है ! और लोग इस Bike को हाथों-हाथ खरीद रहे हैं !

यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आप जिस भी फील्ड में हैं, उसको समझें और समय के हिसाब से उसमें जरूरी बदलाव करें !

  • न कहना सीखिए :—

अधिकांश लोगों की यह कमजोरी होती है कि, वो हर काम के लिए हाँ कह देते हैं ! फिर चाहें इसके लिए उनको नुक्सान ही क्यूँ न उठाना पड़े !

जैसे :- आपको Office से एक जरूरी Assignment मिला है, जिसे आपको समय से पूरा करना है ! आप घर पर रहकर उस assignment को पूरा कर रहे हैं कि, तभी आपके कुछ दोस्त आपको कहते हैं कि चलो आज movie देखने चलते हैं ! आप जो कि, कभी किसी भी काम के लिए न नहीं कह पाते, और दोस्तों के साथ चले जाते हैं ! इसका परिणाम यह होता है कि आप उस assignment को समय पर पूरा नहीं कर पाते और स्वयं को मुश्किल स्थिति में डाल लेते हो !

यदि आप समय का उपयोग करना चाहते हैं तो न कहने की आदत डालें !

  • Quality Time जीयें :—-

आज हर व्यक्ति,कम से कम समय में सफल होना चाहता है और इसी चाहत में वो हर समय दौड़ता रहता है ! आपके लिए यह आवश्यक है कि इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय अपने परिवार के लिए निकालें ! उस समय में आप अपने बच्चों के साथ खेल सकते हैं, उनसे बात करें उनके साथ डिनर करें ! ऐसा करके आप न केवल अपने परिवार के साथ अच्छा समय बीतेंगे बल्कि आप स्वयं को भी बहुत तरो-जाता भी महसूस करेंगे !

  • कोई भी काम कल पर न टालें :—

दोस्तो, हम अक्सर यही सोचते हैं कि, आज बहुत काम कर लिया इस काम को कल कर लेंगे ! या आलस के कारण काम को कल पर छोड़ देते हैं या टाल देते हैं ! इससे परेशानी यह होती है कि हमारे पास काम बढ़ते चले जाते हैं, उनको पूरा करने का दबाब भी !

  • जितना संभव हो, समय की बर्बादी रोकिये :

दोस्तो, आज का समय technology का समय है ! इसका उपयोग करके हम बहुत कम समय में अच्छी से अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! कम समय में बहुत काम कर सकते हैं ! लेकिन इसके बहुत से दुरूपयोग भी हैं ! आज कल यह सबसे बड़ा time-killing बनता जा रहा है ! आज हम facebook, whatsup और अन्य सोशल-मीडिया, TV आदि पर अपना बहुत समय खराब कर देते हैं ! जिस समय का उपयोग हम सफल होने के लिए कर सकते हैं ! अतः जितना संभव हो सके, समय को बर्बाद होने से बचाएं क्यूंकि बीता समय फिर कभी वापस नहीं आता !

  • हमेशा Update रहें :–

आपको किसी जरूरी काम से कहीं जाना है, लेकिन वहां किसी कारण से कर्फ्यू लगा हुआ है ! क्यूंकि आपको इसकी कोई जानकारी नहीं थी ! आप घर से जाने के लिए निकल जाते हैं और रास्ते में जाकर जाम में फंस जाते हैं ! इस स्थिति में आप न केवल अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं बल्कि स्वयं क भी मुसीबत में डाल लेते हैं !

  • सोने से पहले अपने पूरे दिन का आंकलन करें : रात्रि में सोने से पहले स्वयं से यह सवाल करें कि
  1. आपका आज का दिन कैसा गया ???
  2. क्या आपने अपने समय का पूर्ण सदुपयोग किया ???
  3. यदि हाँ तो सही, पर यदि नहीं तो तय कीजिये कि आप अपने समय को कैसे और उपयोगी बना सकते हैं ???
  4. क्या आज आप लक्ष्य की तरफ बढे ??? बढे तो कितने कदम ???

 

इन बातों को अपनाकर आप न सिर्फ अपना बहुमूल्य समय बचा सकते हैं बल्कि समय का पूर्ण सदुपयोग करके जीवन के हर पल, हर क्षण को यादगार, शानदार और खुश-हाल बना सकते हैं !

तो, आइये समय को अपना दोस्त बनाकर एक शानदार, खुश-हाल, और सफल जीवन की आधारशिला रखें…………

 

आपका अपना दोस्त

प्रणव भारद्वाज

 


खुला आमंत्रण


 

दोस्तो,
       यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  Motivational Story, Article, कविता, Idea, Essay, Real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों )…………..

      जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

      तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

      पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।

धन्यवाद !!

 

 

 

TAGS

September 17, 2016

September 17, 2016

RELATED POSTS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked