PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

HAIR
OUR HEALTHस्वास्थ्य

How to care : Our Hair ???

By on May 9th, 2016

 

बालों की देख-भाल : कैसे करें ???

 

दोस्तो,

     पिछले 1 माह से, हमारे सम्मानित पाठकों (Readers) की तरफ से मुझे लगातार E-Mails प्राप्त हो रहे हैं – पाठकों का यह आदेश है, कि मैं स्वास्थ्य के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और उपयोगी लेख (article) Share करूँ ।

     उनके इसी आदेश का पालन करते हुए मैं स्वास्थ्य पर articles की एक श्रंखला (series) शुरू कर रहा हूँ । इस Series के अंतर्गत मैं समय-समय पर स्वास्थ्य पर Expert Doctors और विद्वान् वैद्यों द्वारा दी गयी सलाह और विचारों को आपसे Share करूँगा ।

     इसी कड़ी में, आज मैं आपसे यह article Share कर रहा हूँ ।

मुझे पूरा यकीन है की मेरा यह article, न केवल आप लोगों की सबसे बड़ी मुश्किल को आसान करेगा, बल्कि आपको उस जटिल समस्या से पूरी तरह आज़ाद भी कर देगा ।

दोस्तो,

     हमारे बालों का हमारे व्यक्तित्व (personality) में बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है । अच्छे बाल एक तरफ जहाँ हमारे व्यक्तित्व को निखार देते हैं, वहीँ दूसरी तरफ हमारे आत्म-विश्वास को भी बढ़ाते हैं । बाल जाने का दुःख वो ही व्यक्ति समझ सकता है, जिसके बाल जा चुके हो या तेजी से झड़ रहे हों । जैसे ही हमारे बाल कम होने लगते हैं, हमारा मन परेशान रहने लगता है । हम हर वो कोशिश करते हैं जिनसे हमारे बालों को बचाया जा सके । हम तरह-तरह की दवाई, शैम्पू आदि का इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी कोई कामयाबी नहीं मिलती । हमारी परेशानी और बढती ही चली जाती है । हमारा पूरा मन हर वक़्त इसी चिंता में रहता है …..कि क्या किया जाए ??? कैसे बालों को बचाया जाए ??? 

दोस्तो,

     जब मैं छोटा था, तो हमारे घर के पड़ोस में एक वैद्य जी रहते थे, जिनका पूरा इलाज आयुर्वैदिक पद्धति पर आधारित होता था और वो प्राकृतिक तरीकों का भी बेहतरीन उपयोग करते थे । उनके पास काफी लोग ऐसे आते थे, जो बालों की समस्या से पीड़ित थे । वैद्य जी उनको कुछ कारगर और उपयोगी उपाय बताते थे । जब मैं बड़ा हुआ, तो मैंने भी उन उपायों को अपनाया और जाना की यह उपाय वाकई में बहुत चमत्कारी थे । यदि आप चाहो, तो आप भी इन उपायों को अपना सकते हो और इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हो………

बालों की सेहत अच्छी रहे इसके लिए कुछ उपाय…….

  • पेट को हमेशा साफ़ रखें :

       हमारा पेट, हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है । किसी भी बिमारी की शुरुआत हमारे पेट की खराबी से ही होती है । आज का समय भाग-दौड़ का समय है । और इस भाग-दौड़ में अक्सर ही हमारे खाने का कोई निश्चित समय नहीं होता ।

पेट खराबी का कारण :-

जब अकेले रहते हैं तो – अक्सर पढ़ाई के सिलसिले में या नौकरी के कारण हम लोगों को घर से दूर रहना पड़ता है । और इस समय न तो कोई खाने का उचित समय होता है और न ही पौष्टिक भोजन मिल पाता है । जो मिला – जैसा मिला बस खा लिया, हम लोग केवल खाने के लिए खाना खा लेते हैं ।

जब हम परिवार के साथ रहते हैं :- सुबह स्कूल, ऑफिस, दूकान जाने की जल्दी होती है, तो हम जल्द-बाजी में अच्छे से भोजन नहीं खा पाते । दोपहर में काम का Pressure और ऊपर से खाना भी ठंडा – तो भी हम अच्छे से भोजन ग्रहण नहीं कर पाते पर शाम को हम इन सभी कमियों की कमी पूरी कर लेते हैं । और भर–पेट भोजन करते हैं और तुरंत ही आराम करने लगते है या T.V देखते-देखते ही सो जाते हैं । भोजन का सही से पाचन नहीं हो पाने के कारण पेट ख़राब होने लगता है और जैसे ही पेट खराब हमारी मुश्किलें शुरू ।

      यह  practically problems  (वास्तविक परेशानियां) हैं,  जो अक्सर हमारे साथ होती ही हैं । पेट खराबी की वजह से कब्ज की परेसानी हो जाती है जो हमारे बालों की सबसे बड़ी शत्रु होती है । 

समाधान 

  • जितना संभव हो सके आप बाहर/बाज़ार का खाना खाने से बचें ।
  • ताजा और पौष्टिक खाना खाएं ।
  • खूब पानी पीयें ।
  • भोजन ग्रहण करते समय मन को पूरी तरह से शांत रखें और भोजन खूब चबा-चबा कर ग्रहण करें ।
  • उतना ही भोजन ग्रहण करें जितना आपके लिए आवश्यक हो, पेट को कूड़ेदान Dustbin न बनायें ।
  • शाम में हो सकें तो जितनी आपकी खुराक हो उससे थोडा कम भोजन ग्रहण करें और कोशिश करें की शाम का भोजन सोने से कम से कम 2 घंटे पहले किया जाए ।
  • रात में सोने से पहले आप गुनगुने पानी के साथ त्रिफला चूर्ण ले सकते हैं या आप चाहें तो आंवला और अलोवेरा का जूस भी ले सकते हैं यह न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करेगा बल्कि आपके भोजन को भी अच्छे से पचाने में आपकी मदद करेगा ।

 

  • तनाव (Tension) न लें  : यह कहना जितना आसान है, करना उतना ही मुश्किल । पर यदि हम चाहे तो यह आसानी के साथ हो सकता है ।

     दोस्तो, दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है । हम अक्सर ही किसी न किसी बात की चिंता करते रहते हैं । यह भी सच है, की हम ऐसा चाहते नहीं हैं, पर यह हो जाती है । कोई भी चिंता तब जन्म लेती है, जब हम चीजों को मिक्स(mix) करते हैं । यदि हम ऑफिस में घर के बारे में और घर पर ऑफिस के बारे में सोचेंगे

     तो हमें परेशानी से कोई नहीं बचा सकता । यह भी सच है कि जब तक जिंदगी है –मुश्किल तो आएँगी ही और tension भी होगी । पर उन मुश्किलों को कैसे handle किया जाए ? कैसे उनका समाधान समय पर किया जाए ?? यदि यह सीख लिया तो कोई भी मुश्किल हमें किसी भी तरह की कोई भी tension नहीं दे सकती ।

     यह  Tension रुपी  बीमारी हमारे बालों की सबसे बड़ी शत्रु है ।

समाधान 

  • केवल यह है की जब भी कोई समस्या सामने आये तो एक दम React न करें, थोडा समय लें और तब उस पर काम करें । यदि फिर भी समाधान न निकले तो उसे समय पर छोड़ दें और क्रोध भूल कर भी न करें ।
  • और याद रखो – ऐसा कहा गया है कि Tension लेने का नहीं देने का ।
  • जितना हो सके खुश रहें ।
  • किसी भी काम को कल पर न टालें जितना हो सके आज में काम पूरा करने की कोशिश करें ।
  • जितना संभव हो, झूठ बोलने से बचें ।

 

  • भरपूर नीद लें :  नींद का पूरा न होना भी बहुत बड़ी समस्या है । आपको सलाह है की आप भरपूर नींद लें । वैसे तो कोई आंकड़ा नहीं है पर सोने के लिए 6-7 घंटे पर्याप्त होते हैं । जब आपको अच्छी नींद पूरी आएगी तो आप एक-दम Fresh महसूस करेंगे और पूरी उर्जा के साथ अपने काम कर पायेंगे । 

 

  • सबसे आवश्यक :- सिर की मालिश : अक्सर भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपना ध्यान नहीं रख पाते । जिससे धीरे-धीरे हमारे बालों की जड़ें कमजोर होती चली जाती हैं, और जब जड़ ही कमजोर हो जाएगी तो बहुत मुश्किल है बालों का सही रखना । अतः बालों को मजबूत बनाना सबसे आवश्यक है । इसके लिये आप आवश्यकतानुसार सरसों का तेल लें और उसे थोडा गुनगुना करें और उसमें आधा नीबू का रस अच्छे से मिलाएं और उस मिक्सचर (mixture) से बालों की जड़ में अच्छे से मालिश करें । कम से कम 10-12 मिनट और आराम से सो जाएँ । सुबह स्नान करते समय बालों को धोएं और तब पायें अच्छे व स्वस्थ बाल ।

इससे जहाँ आपको अच्छे बाल मिलेंगे वहीँ आपके रिश्ते भी अच्छे हो जाएँगे (माँ-बेटी, पति-पत्नी, सास-बहु आदि – क्यूंकि यदि ये लोग एक दूसरे के सिर की मालिश करेंगे तो इनके बीच अपनापन आयेगा जो हमारे रिश्तो को और भी बेहतर बना देगा )

  • वर्ष में एक बार बाल कटवाएं :  ( केवल Males के लिए )

 यदि आपको कोई परेशानी या मुश्किल न हो, तो आप वर्ष में कम से कम एक बार बालों को जड़ से कटवा लें (गंजा) हो जाएँ । इससे आपको कुछ दिन तकलीफ तो होगी, पर LONG TERM में आपको फायदा होगा । आपके बाल जड़ों से मजबूत हो जाएंगे ।

  • Exercise करें : दोस्तो, सुबह या शाम जैसा आपको अनुकूल हो जम कर exercise करें । आपने यदि गौर किया होगा तो आप देखेंगे की exercise करने से आपके सिर के बाल भी पसीने से गीले हो जाते हैं । इससे बालों की जड़ों तक खून का पर्याप्त मात्रा में संचार हो जाता है । यदि हम रोज कम से कम 2 km दौड़े तो यह हमारे लिए सबसे फायदेमंद होगा ।

अन्य आवश्यक सावधानियाँ  :

  • अपने बालों में कभी साबुन न लगायें, इससे बाल रूखे हो जाते हैं और जल्दी टूटते हैं ।
  • बाल धोने के लिए कोई प्राकृतिक शैम्पू या मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करें ।
  • गीले बालों में तेल न डालें । सूखने के बाद अच्छी मसाज दें ।
  • बाल ज्यादा बड़े न रखें (पुरुषों के सम्बन्ध में )
  • बाल बड़े रखें तो उनकी पूरी देख-भाल करें ।

 

दोस्तो,

      इन उपायों को अपनाकर आप न केवल स्वस्थ बाल पा सकते हैं बल्कि आप अपने शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाकर एक स्वस्थ व शानदार जीवन के मालिक बनने का सौभाग्य भी प्राप्त कर सकते हैं ।

 

आपके सुखद और खुशहाल जीवन का आकांक्षी………

आपका अपना दोस्त

प्रणव भारद्वाज


 खुला आमंत्रण


दोस्तो, 
        यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  motivational story, article, कविता, idea, essay, real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों ) ……………… 

        जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

        तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

        पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।  

धन्यवाद!!!

​  

 

 

TAGS
RELATED POSTS

2 Comments on How to care : Our Hair ???

reshu sharma said : Guest Report one year ago

iss lekh ko likhne ka bht bht dhnywaad...

Neeresh kumar said : Guest Report one year ago

Very nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked