PRANAV BHARDWAJ
Motivational Speaker / Writer

दोस्तो, मेरी हमेशा से यही कोशिश रही कि मैं कुछ ऐसा करूँ, जिससे देश/समाज में रचनात्मक व सकारात्मक परिवर्तन (Creative & Positive change) आ सके। मैंने अपनी इसी सोच के तहत परम पिता परमेश्वर के आशीर्वाद से यह website बनायी है.......

Read More....

Like Us On Face Book Page
main-to-sab
Inspirational StoryMoral StoryMotivational StorySuccess Tips

Main To, Sab Jaanta Hoon…….

By on January 23rd, 2016

मैं तो, सब जानता हूँ

 

दोस्तो,

    पुराने समय की बात है । कबूतर अपने अंडे झाड़ियों में दिया करते थे, पर लोमडी उनके अंडे खा जाया करती थी । दूसरे पक्षियों ने उनको सलाह दी कि अंडे घोंसले में रखा करो । ये बात कबूतरों को बहुत अच्छी लगी । कबूतरों ने इस विषय पर एक सभा(Meeting) की और काफी विचार विमर्श के बाद उन्होंने चिड़ियों को घोंसला बनाने के प्रशिक्षण को देने के लिए आमंत्रित किया ।

    चिड़ियों ने अपने टीम के साथ घोंसला बनाना शुरू ही किया था की कबूतर बोले “ अरे! ये तो बहुत आसान है, इसमें क्या नयी बात है? ये तो हम खुद ही बना लेंगे”

चिड़ियाँ वापस लौट गयीं, पर जब कबूतरों ने घोंसला बनाने का प्रयत्न किया तो वो विफल रहे ।

    चिड़ियों को एक बार फिर से प्रशिक्षण देने को बुलाया गया । चिड़ियों ने घोंसला आधा ही बनाया था की तभी कबूतर फिर से बोले “बस चिड़िया बहिन बस! ये तो हम पहले से ही जानते थे, आगे हम बना लेंगे” इस बार प्रयास करने पर भी जब कबूतरों से घोंसला नहीं बना तो वे चिड़ियों को बुलाने गये, पर वो बोली “ जो जानता तो कुछ भी नहीं, पर मानता ये है, कि मैं सब कुछ जानता हूँ , उस मूर्ख को हम क्या कोई भी, कुछ भी, नहीं सिखा सकता !”

    नासमझ कबूतर झूठे अहंकार की वजह से घोंसला बनाना नहीं सीख पाए और इसलिए आज भी उनके घोंसले अन्य पक्षियों की तुलना में बेढंगे( अस्त-व्यस्त) ही होते हैं ।

दोस्तो,

    इस कहानी से हम यह सीख सकते हैं, कि यदि हमें अपने जीवन में सफल होना है, तो हमें हर वक्त सीखने के लिए तैयार रहना होगा ।

दोस्तो,

   ज्यादातर लोगों की ये आदत होती है, कि यदि वो कोई काम कर रहे हैं, और यदि कोई व्यक्ति उनको सलाह देता है या कुछ बताना/समझाना चाहता है, तो वो कुछ इस तरह से respond करते हैं……………

  • जमाना बहुत बदल गया है, अब काम आपके जमाने की तरह नहीं होते । हम जो कर रहे हैं, वो एकदम ठीक कर रहे है । आप हमें न सिखायें (यदि सलाह देने वाला उनसे उम्र में ज्यादा बड़ा है तो)
  • अपने काम से मतलब रखो, हमारे काम में अपना पैर मत लड़ाओ । हमें हमारा काम अच्छे से आता है, ज्यादा समझदारी न दिखाओ (यदि सलाह देने वाला व्यक्ति हम उम्र है तो)
  • देखो! कल का लड़का हमें सलाह दे रहा है । बेटा तुम्हें पता नहीं है, तुम जिस स्कूल में पढ़ रहे हो हम उसके हेड-मास्टर रह चुके हैं । (यदि सलाह देने वाला उम्र में कम हो तो)

    हम में से अधिकांश लोग ये मानते हैं, कि उन्हें केवल बड़े लोगों (मतलब जो उम्र में बड़े हैं, और जिनके पास अनुभव है) से ही सीख मिल सकती है, छोटे (मतलब जो उम्र में कम हैं) वो क्या सिखा सकते हैं? उनको तो अभी आता ही क्या है? अभी तो उनकी सीखने की उम्र है वो भला क्या सिखा सकते हैं?

दोस्तो,

   यदि हम अपने जीवन में उन्नति करना चाहते हैं तो, हमें इस बात का पूरा ख्याल रखना होगा कि जब भी कोई व्यक्ति हमें सलाह दे, तो ये हमारा कर्तव्य होना चाहिए कि हम उसे खुले मन से सुने, फिर शांत मन से उस पर विचार करें । यदि वो सलाह हमें उचित लगे, तो हम उसको अपने जीवन में अपनाएं नहीं तो छोड़ दे । क्योंकि ये देखा गया है, की यदि हम सीखने की चाह रखते हैं, तो हम हर इंसान से कुछ न कुछ जरूर सीख सकते हैं । और यदि हम इतिहास पर गौर करें तो हमें आसानी से समझ आ जायेगा की छोटी-छोटी घटनाओं ने काफी लोगो को आम/साधारण इंसान से महापुरुष बना दिया ।

दोस्तो,

  मुझे पूरा विश्वास है कि ये कहानी आपके लिए उपयोगी रहेगी । और आपके जीवन निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी ।

 

                आपके उज्जवल भविष्य का अभिलाषी………..

आपका अपना दोस्त

Pranav Bhardwaj


खुला आमंत्रण


दोस्तो, 
        यदि, आपके पास Hindi/English या Hinglish में कोई  motivational story, article, कविता, idea, essay, real life experience या कोई जानकारी  या  कुछ  भी ऐसा जिसे पढ़कर कुछ अच्छी सीख मिले ( चाहें वो आपके अपने मन से वयक्त किये गए हों या आपने कहीं पढ़े हों ) ……………… 

        जिसे आप हमसे share करना चाहते हैं ।

        तो, आप अपना कंटेंट (content) मुझे  info@motivatemyindia.com  पर mail कर सकते हैं  आपसे अनुरोध है कि (content) के साथ अपना एक फोटो भी भेजें।

        पसंद आने पर आपका कंटेंट जल्दी ही आपकी फोटो के साथ पर आपकी अपनी website www.motivatemyindia.com प्रकाशित कर दिया जाएगा ।  

धन्यवाद!!!

TAGS
RELATED POSTS

2 Comments on Main To, Sab Jaanta Hoon…….

Amul Sharma said : Guest Report 10 months ago

very nice post......seekhne ki baat aaye to ham kisi se bhi acchi baten seekh sakte hain.....kyoki knowledge ke liye age koi mayene nahi rakhti.....

Reshu sharma said : Guest Report 2 years ago

true story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked